"लुसी" जिसे मानव जाति की माता के रूप में जाना जाता है

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

"लुसी" जिसे मानव जाति की माता के रूप में जाना जाता है

लुसी कौन है?
   लुसी एक आस्ट्रेलोपिथेकस प्रजाति के बंदर का कंकाल है, जो संभवत: होमोनिन प्रजाति का सबसे पुराना कंकाल है, जो लगभग 3 मिलियन वर्ष पुराना है। ल्यूसी चिंपैंजी और मानव विकास के बीच की कड़ी है।
लुसी के कंकाल की खोज कहाँ और किसने की?
  लुसी के कंकाल की खोज अमेरिका के डोनाल्ड जोन्स ने की थी।
लुसी का कंकाल

   1974 में इथियोपिया के हैदर प्रांत में लुसी के कंकाल की खोज की गई थी। डोनाल्ड ने सबसे पहले कोहनी की हड्डी की खोज की थी, इसके बाद लगभग 50 किलोमीटर के क्षेत्र में शोध किया और शेष 40% हड्डी के 200 से अधिक टुकड़े पाए गए।
लुसी नाम क्यों?
   मानव जाति के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात की खोज के बाद उस रात उन लोगो ने "लुसी इन द स्काई विद डायमंड" गीत गाके जश्न मनाया था उसी के ऊपर से उसका नाम मिला "लुसी"।
कैसे पता चला कि लुसी मानव जाति की जननी थी?
    अब तक का सबसे पुराना जीव जीवाश्म लुसी का है और इसके कूल्हे-बोर मानव के समान हैं। हाथ के पिंजरे से ऐसा प्रतीत होता है कि लूसी दो पैरों पर खड़ी हो सकती है।
कैसे पता चला कि लुसी एक महिला है और उसकी मृत्यु कैसे हुई थी?
   लूसी के छोटे आकार व् उनका वजन 3.7 इंच और वजन 29 किलो था उसके के कारण माना गया की वह महिला है। उनकी मृत्यु का कोई निश्चित कारण नहीं है लेकिन लगभग 12 वर्ष की आयु में एक पेड़ से गिरकर उनकी मृत्यु हो गई।
लुसी का कंकाल कहाँ है?
    वर्तमान में लुसी का कंकाल आज इथियोपिया के राष्ट्रीय संग्रहालय में संरक्षित है। आपको बता दे लुसी मानव जाति के बीच की कड़ी है और हम जानते हैं कि, तब से मानव जाति अस्तित्व में आई है और लगभग 2 मिलियन वर्ष पहले होमो सेपियंस और 6 अन्य समान प्रजातियां अस्तित्व में आईं और आज केवल होमो सेपियंस मौजूद हैं।

Ad Code