Headline News
Loading...

Ads Area

सफेद बालो को काला करने का नेचुरल तरीका क्या है..?

अगर कम उम्र में बाल सफेद हुए हों, तो क्या फिर सफेद से काले हो सकते हैं?
क्या बाल सफेद से काले हो सकते है अगर कम उम्र में सफेद हुए हो?
सफेद बाल काले करने का नेचुरल तरीका और घरेलु नुस्खा क्या है? 
बाल सफेद होने की चिंता में हमारे बाल और ज्यादा सफेद कैसे हो जाते है?
    "ये बाल हमने धूप में सफेद नहीं किये हैं..." आपने अक्सर घर के बड़े- बूढ़ों को ये मुहावरा बोलते हुए सुना होगा। पहले के समय की बात करें तो ये बात ठीक भी थी, क्योंकि तब बाल बढ़ती उम्र और अनुभव की वजह से सफेद होते थे। मगर आजकल की ज़िन्दगी में सिर्फ उम्र ही नहीं बल्कि तनाव और पॉल्यूशन की वजह से भी बाल सफेद होने लगे हैं। आज यह कहना गलत नहीं होगा कि बाल धूप में ही सफेद होने लगे हैं। मगर इन सबके बावजूद काली और घनी जुल्फें ही हर किसी की पहली पसंद होती हैं। सिर में एक बाल भी सफेद दिख जाता है तो पूरा दिन सिर्फ इस चिंता में बीत जाता है कि बाल सफेद होने लगे हैं। 
    ऐसे में हम बाल काले करने के लिए मेहंदी से लेकर डाई और हेयर कलर तक सब आज़माने लगते हैं। फिर बाल सफेद होने की चिंता में हमारे बाल और ज्यादा सफेद होने लगते हैं। मगर अब आपको अपने बाल काले करने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं बाल काले करने का नेचुरल तरीका और बाल काले करने के उपाय जो आपने अभी तक नहीं आजमाए होंगे। साथ ही जानिए डाई से बालों को होने वाले नुकसान के अलावा बालों को काला बनाए रखने के लिए जरूरी फूड और सफेद बालों को काला करने का तेल की जानकारी।तो अब आप जानिए सफेद बालों को काला करने का नुस्खा। 
बालों को काला रखना क्यों है जरूरी?
    आपने बॉलीवुड या टीवी के कई सीनियर एक्टर्स को देखा होगा। क्या आप बिना उनके बारे में पढ़े, उनकी उम्र का अंदाजा लगा सकते हैं? थोड़ी मुश्किल होगी न... यही होता है काले बालों का जादू। दरअसल रेखा से लेकर हेमा मालिनी, माधुरी दीक्षित, अनिल कपूर और सलमान खान समेत सभी बड़े एक्टर्स हमेशा अपने काले बालों के साथ ही पब्लिक के सामने आते हैं। इसलिए ये बताना मुश्किल हो जाता है कि उनकी उम्र कितनी है। सिर्फ सेलिब्रिटीज ही नहीं आम लोग भी अपनी उम्र छुपाने के लिए काले बालों का ही सहारा लेते हैं। काले बालों की खासियत ही यही है कि वो आपको हमेशा अपनी उम्र से काफी कम उम्र का दिखाते है। हो भी क्यों न ! आखिर जवान दिखना हर किसी को पसंद होता है और उसके लिए बालों को काला रखना बहुत जरूरी है ।
कम उम्र में बालों के सफेद होने की क्या है वजह?
    बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होना आम बात है लेकिन जब आपके बालों की उम्र आपकी उम्र से ज्यादा बढ़ने लगे तो चिंता करना तो स्वाभाविक बनता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो हमारे बालों का काला रंग मेलानिन नामक पिगमेंट के कारण होता है। ये पिगमेंट बालों की जड़ों की सेल्स में पाए जाते हैं। जब मेलानिन बनना बंद हो जाता है तो बाल सफेद होने लगते हैं। समय से पहले बाल सफेद होने के कई कारण हैं। उनमें से ही कुछ कारण हम आपको बता रहे हैं...
  1. समय से पहले बाल सफेद होने का एक कारण जेनेटिक भी होता है। यदि माता या फिर पिता में से किसी एक के बाल जल्दी सफेद होना शुरू हो गए थे तो मुमकिन है कि आपके बाल भी कम उम्र में ही सफेद होने लगें।
  2. शरीर में प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी12, जिंक जैसे न्यूट्रीशियंस की कमी होने के कारण भी बाल सफेद होने लगते हैं।
  3. जरूरत से ज्यादा तनाव लेने या फिर तनावपूर्ण माहौल में काम करने से भी बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं।
  4. बालों में कई तरह की केमिकल युक्त क्रीम लगाने या फिर हेयर कलर करने से भी बाल सफ़ेद होने लगते हैं, इसके अलावा स्ट्रेटनिंग और कर्लिंग मशीन के ज्यादा प्रयोग से भी बालों को नुकसान पहुंचने लगता है और वो सफेद होने लगते हैं।
  5. डिप्रेशन, नींद की गोली या फिर जरूरत से ज्यादा एंटीबायोटिक दवाएं लेना भी बाल सफेद होने का कारण बन सकता है।
  6. कम उम्र में डायबिटीज और थाइरॉइड जैसी बीमारियों का शिकार होना भी बाल सफेद होने की वजह बन जाता है।
  7. नशीले पदार्थ, अल्कोहल, धूम्रपान आदि का ज्यादा सेवन करने से भी बाल सफेद होने लगते हैं। बेहतर होगा इनसे दूर ही रहा जाए।
  8. बढ़ते प्रदूषण और धूल- मिटटी के संपर्क में आने से भी बाल का कालापन चला जाता है और बाल सफेद होने लगते हैं।
बालों को काला करने वाली डाई के नुकसान क्या है? 
    बालों को काला करने के लिए अधिकतर लोग डाई का इस्तेमाल करते हैं। डाई में युक्त केमिकल्स बालों को बेहद नुकसान पहुंचाते हैं जिसके परिणाम स्वरूप बाल रूखे हो जाते है या फिर झड़ने लगते हैं और सिर पर जगह- जगह से गायब होना शुरू हो जाते हैं। खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को बिना डॉक्टर की सलाह के हेयर डाई का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि हेयर कलर मां की सेहत के साथ ही नवजात को भी नुकसान पहुंचा सकता है। बालों को डाई करवाने से पहले आपको एलर्जी का भी ध्यान रखना चाहिए। इसे ज्यादा लगाने से रूसी, खुजली और आंखों के चारों ओर लालपन या सूजन की समस्या आ सकती है। इसके लिए आप हेयर एक्सपर्ट या ब्यूटी पार्लर में जाकर परामर्श भी ले सकते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक गाढ़े रंग के पर्मानेंट हेयर डाई से ल्यूकेमिया या लिम्फोमा जैसी घातक बीमारियां हो सकती हैं।
बालों को काला बनाए रखने का तेल
   वैसे तो बाजार में ऐसे कई तेल उपलब्ध हैं जो बालों को काला करने का दावा करते हैं मगर आपके किचन में ही ऐसी कई चीज़ें मौजूद हैं जिनकी मदद से आप बाल काले करने का आयल बना सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि ये घर में बना होने के कारण किसी भी तरह के केमिकल से मुक्त होगा। हम यहां आपको घर पर तेल बनाने के ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं...
  1. एक मुट्ठी करी की पत्तियों में 3 चम्मच जमा हुआ नारियल तेल मिलकर गैस में गर्म कर लें और फिर इस तेल को ठंडा होने दें। आपका तेल तैयार है, इसे आप हफ्ते में 2 से 3 बाल बालों की जड़ों में लगाकर मालिश कर सकते हैं।
  2. एक चम्मच सरसों के तेल में दो चम्मच अरंडी का तेल मिला लें। अब इसे कुछ देर गरम होने के बाद ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद लगभग 10 मिनट तक बालों की जड़ों में तेल से मालिश करें। उसके 1 घंटे बाद बालों को शैम्पू से धोकर साफ लें। इसे भी आप हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं।
  3. मेहंदी की पत्तियों और नारियल तेल से भी आप बाल काले करने के लिए तेल बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 3-4 चम्मच नारियल तेल तब तक गरम करें जब तक कि वो उबल न जाये। अब इसमें मेहंदी की पत्तियों के एक गुच्छे बराबर पत्तियां मिला लें। अब इसे नारियल तेल के साथ भूरा रंग होने तक गर्म करें। आपका तेल तैयार है।
बालों को काला बनाए रखने के लिए जरूरी फूड 
    आपका अनियमित और गलत खानपान भी समय से पहले बालों के सफेद होने का कारण बनता है। अपना खान-पान ठीक करना भी सफ़ेद बालों के लिए एक इलाज है। अगर आप स्वस्थ होंगे तो आपके बाल भी काले और घने बनेंगे। संतुलित आहार में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो न सिर्फ आपके बालों को स्वस्थ रखेंगे बल्कि उन्हें सुंदर और काले घने बनाने में भी मदद करेंगे। इनमें पालक, शकरकंद, अखरोट, गाजर, अंडा, बादाम, केला आदि प्रमुख हैं। दरअसल ये सभी खाद्य पदार्थ प्रोटीन और विटामिन के पौष्टिक गुणों से भरपूर हैं। इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल समय से पहले सफेद न हों तो आज से ही इन्हें अपने आहार में शामिल कर लीजिये।
बाल काले करने का योग
   क्या आप जानते हैं कि बालों को समय से पहले सफेद होने या फिर काम उम्र में सफेद हुए बालों को काला करने में योग भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जी हां, आप अनेक योग आसनों को करके भी अपने बालों को काला कर सकते हैं। इनमें से कुछ हम यहां बता रहे हैं -
शीर्षासन
    बालों से संबंधित किसी भी समस्या जैसे बाल झड़ना या बाल सफेद होना आदि से निजात पाने के लिए शीर्षासन बेहतर रहता है। दरअसल शीर्षासन के जरिए मस्तिक में रक्त संचार बढ़ता हैं जिससे बाल सफेद हों जैसी समस्या खत्म हो जाती है। लेकिन ध्यान रहे शीर्षासन को बिना किसी सही जानकार के निर्देश के नहीं करना चाहिए, नहीं तो बाल काले होने की जगह सफेद हो सकते हैं।
कपालभाति
   कपालभाति सांस लेने का एक व्यायाम है। इस आसान के जरिए आप बालों को काला करना, झुर्रियों को कम करना और बढ़ती उम्र के अन्य लक्षणों को भी कम कर सकते हैं।
बालों को काला करने के 20 घरेलू नुस्खे 
  1. आलू के छिलके में स्टॉर्च पाया जाता है। यह सफेद बालों को काला करने का नुस्खा बहुत ही लाभदायक है। पानी में आलू के कुछ छिलकों को 10 मिनट के लिए उबाल लें। फिर ठंडा करके बालों में लगाएं।
  2. लौकी के रस में जैतून का तेल या टिल का तेल मिलकर आधे घंटे तक मालिश करें। उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें।
  3. बालों में मार्केट से मिलने वाली केमिकल युक्त डाई के बजाय नैचुरल हेयर डाई का इस्तेमाल करें जैसे मेंहदी, चायपत्ती का पानी, चुकंदर का रस। इनसे बालों को जरूरी तत्व भी मिलेंगे और इनका रंग भी बरकरार रहेगा।
  4. प्याज़ के रस में नीम्बू मिलकर बालों की जड़ों में लगाने से भी बाल काले होते हैं।
  5. हफ्ते में एक बार बालों की जड़ों में कच्चा दूध लगाने से बाल जल्दी सफेद नहीं होते।
  6. हफ्ते में दो बार बालों को चाय के पानी से भी धो सकते हैं। ये नुस्खा बालों को काला बनाता है।
  7. देसी घी का इस्तेमाल करने से बाल स्वस्थ बनते हैं। देसी घी से बालों की मसाज करें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से जल्द सफेद बालों से छुटकारा मिलेगा।
  8. सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कॉफी भी फायदेमंद है। पानी में 2-3 टेबलस्पून कॉफी की डालकर उबालें। गाढ़ा होने पर इसे आंच से हटा दें। ठंडा करके इसे बालों में लगाएं। 45 मिनट बाद बालों को धो लें।
  9. अदरक को पीसें और इसमें जरा सा कच्चा दूध डालकर बालों में लगाएं। लगभग आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू कर लें।
  10. आंवले को मेंहदी में मिलाकर या घोल बनाकर बालों की कंडीशनिंग करते रहें। चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे भी बाल सफेद नहीं होंगे।
  11. कच्चा पपीता लें और पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने के बाद बाल शैम्पू से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।
  12. तोरी यानि तरोई के टुकड़ों को छाया में सुखाकर कूट लें। इसके बाद नारियल के तेल में मिलाकर 4 दिन तक रखें। फिर इसको उबालें तथा छानकर बोतल में भर लें। इस तेल को बालों पर लगा कर सिर की मालिश करें। इससे बाल काले हो जाएंगे।
  13. सप्‍ताह में तीन-चार बार आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर बालों में लगाएं। 15 मिनट बाद बाल धो लें। बाल सफेद से काले होने लगेंगे।
  14. एक कप चाय का पानी उबालकर उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं। इस मिश्रण को बाल धोने से एक घंटे पहले बालों में लगाएं। बाल काले होने लगेंंगे।
  15. नारियल तेल में मीठे नीम की पत्तियां को इतना उबाले की पत्तियां काली हो जाएं। इस तेल के हल्के हाथों से बालों की जड़ों पर लगाएं। बाल घने व काले हो जाएंगे।
  16. बालों में नीम का तेल व रोज मेरी तेल का इस्तेमाल करने से बाल सफेद नहीं होते हैं।
  17. 2 चम्मच हिना पाउडर, 1 चम्मच दही, 1 चम्मच मेथी, 3 चम्मच कॉफी, 2 चम्मच तुलसी पाउडर, 3 चम्मच पुदीना पेस्ट मिलाकर बालों में लगाएं। तीन घंटे बाद शैम्पू करें। कम उम्र में सफेद हुए बाल फिर काले हो जाएंगे।
  18. आंवला जूस, बादाम तेल व नींबू का जूस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं बालों में चमक आ जाएगी और बाल सफेद भी नहीं होंगे।
  19. बालों में रोज सरसों का तेल लगाने से बाल हमेशा काले रहेंगे।
  20. बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का सफेद होना बंद हो जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में नींबू का रस बना कर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं ।
     अगर आप अपने बालों को काला लंबा, घना और चमकदार बनाना चाहते हैं, तो टेंशन लिए बगैर बालों में लगाएं प्याज के साथ बना हुआ ये स्पेशल तेल। जिससे बाल बढ़ने के साथ-साथ रूखे, बेजान बालों से भी छुटकारा मिलेगा। वहीं अगर प्याज के साथ नारियल तेल मिला लें तो फिर सोने पे सुहागा हो जाएगा। जानिए कैसे करें इन दोनों चीजों का इस्तेमाल।
    प्याज में मौजूद सल्फर आपके बालों को पोषण देने के साथ-साथ कमजोर बालों को मजबूत करते उन्हें टूटने से रोकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। इसके अलावा नारियल तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ घना बनाने में मदद करता है। तो जानिए इस बेहतरीन मैजिकल तेल के बारे में।
   दो प्याज को काटकर इसे ग्राइंडर में डाल लें। इसके साथ एक चौथाई कप नारियल तेल डाल दें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से पीस लें। अब एक कढ़ाई या पैन में इस पेस्ट को डाले और इसमें एक कप नारियल तेल डाल दें। इसके बाद इसे धीमी आंच में गर्म करें।
   जब प्याज का रंग बिल्कुल ब्राउन हो जाए तो गैस को बंद कर लें। अब इसे थोड़ा ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे छान लें यह आपका मैजिकल तेल बनकर तैयार हो गया है।
   सोने से पहले बालों में इसे अच्छी तरह से स्कैल्प में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। दूसरे दिन बालों को किसी आयुर्वेदिक शैंपू से धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार जरूर लगाएं। अगर इस तेल में थोड़ा-सा जैतून का तेल मिला लिया जाए तो ज्यादा फायदा करता है।

Post a Comment

0 Comments