धरती की सबसे सुंदर जगह कही ये तो नहीं?
Headline News
Loading...

Ads Area

धरती की सबसे सुंदर जगह कही ये तो नहीं?

   आपके सुन्दर सवाल, "धरती पर सबसे सुंदर जगह कहाँ है?" इसके जवाब में हम आपको निम्नलिखित जगह बताने जा रहे, जो हमारे अनुमान के अनुसार इस दुनिया की सिर्फ सुन्दर ही नहीं अपितु बहुत ही शांतमयी जगह भी है, जहाँ असल मायनों में आपको Solitude मिलता है और वो जगह है, भारत के हिमाचल प्रदेश के जिला काँगड़ा में स्थित और पालमपुर से लगभग 12 किलोमीटर दूर खूबसूरत स्थान अंद्रेटा। 
   अंद्रेटा और इसके आसपास का सारा वातावरण बहुत ही ज़्यादा शांत और सुन्दर है और खूबसूरत पहाड़ों से घिरा हुआ है. तरह तरह के पक्षियों की आवाज़ें ही कहीं कहीं सुनाई देती हैं. यूं कहिये कि यह इलाक़ा लगभग virgin है.
    यह इलाक़ा ज़्यादातर इसलिए प्रसिद्ध है क्योंकि कई प्रसिद्ध शख्सियतों ने बहुत ज़्यादा सूंदर और शांतमई होने के कारण इस इलाक़े को पक्के तौर पर रहने के लिए पसंद किया था, जैसे भारत के प्रसिद्ध पेंटर स. सोभा सिंह, जिन्होने अपनी आर्ट गैलरी ही यहां बनाई और अपनी ओरिजिनल पेंटिंग्स भी यहां लगाईं। शौक़ीन लोग दूर दूर से इस आर्ट गैलेरी को देखने के लिए आते हैं.
सोभा सिंह आर्ट गैलरी
   अंद्रेटा के पास ही एक बहुत ही आयरलैंड की प्रसिद्ध राइटर, परफ़ॉर्मर नोराह रिचर्ड (1876-1971) ने इस इलाक़े की खूबसूरती को देखते हुए अपना पक्के तौर पर अपना घर बनाया। निम्न घर अब पंजाबी यूनिवर्सिटी पटिआला के द्वारा एक्वायर किया हुआ है और वही इस घर को मेन्टेन करते हैं.
नोराह रिचर्ड का घर
   कहते हैं कि अंद्रेटा की मिट्टी में ऐसी खासियत है कि यहां उस मिट्टी के कई प्रकार के बर्तन और क्राकरी बनती है, जो किसी और मिट्टी से इतनी अच्छी नहीं बनती। सो कुछ पुश्तैनी परिवार इस इलाक़े में इसी मिट्टी के बर्तन लगभग मैन्युअल तरीके से बनाते हैं.
अंद्रेटा के पास मिट्टी के बर्तन बनाते लोग
   क्योंकि यहाँ का वातावरण बहुत ही शुद्ध है, सो पर्यावरण की दृष्टि से भी बहुत अच्छी जगह है, अंद्रेटा और आसपास का इलाक़ा, जैसे निम्न तस्वीर से विदित है.

Post a Comment

0 Comments