हम धरती में 40,000 फीट से ज्यादा गहरा गड्ढा क्यों नहीं खोदते?
Headline News
Loading...

Ads Area

हम धरती में 40,000 फीट से ज्यादा गहरा गड्ढा क्यों नहीं खोदते?

   इज़राइल में मृत सागर समुद्र तल से नीचे दुनिया का सबसे निचला बिंदु है। हालाँकि इसकी 1,385 फीट गहराई दुनिया के सबसे गहरे छिद्र की तुलना में बहुत कम है। नेपाल में माउंट एवरेस्ट पृथ्वी का सबसे ऊँचा स्थान है। हालाँकि यदि आप इसकी 29,030 फीट ऊँचाई को लेकर दुनिया के सबसे गहरे छिद्र को ढक दें, तो भी यह नीचे तक नहीं पहुँच पायेगा। 
   पश्चिमी प्रशांत महासागर में मारियाना ट्रेंच पृथ्वी की पपड़ी की सतह का सबसे निचला हिस्सा है। खाई का सबसे निचला बिंदु समुद्र तल से 36,200 फीट नीचे है। जैसा कि आप अब तक अनुमान लगा सकते हैं, दुनिया का सबसे गहरा छिद्र मारियाना ट्रेंच से भी गहरा है।
   1962 में सोवियत संघ ने फिनलैंड के पास कोला प्रायद्वीप में कोला सुपरडीप बोरहोल की शुरुआत की। वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए जितना संभव हो सके जमीन में एक छिद्र करने की योजना थी। और इस तरह ड्रिलिंग वास्तव में 1970 तक भी शुरू नहीं हुई थी।
   जब 9 इंच चौड़ा छिद्र लगभग 22,000 फीट (4.2 मील) तक पहुंच गया, तो वैज्ञानिक प्लवक के सूक्ष्म जीवाश्मों को पाकर चकित रह गए। इन स्तरों पर और उससे भी गहरे पानी की खोज भी की गई थी। यह वह पानी है जो कभी सतह पर नहीं आया, यह उन गहराईयों पर पृथ्वी में बड़े दबावों के माध्यम से हाइड्रोजन और ऑक्सीजन अणुओं के एक साथ बल द्वारा बनाया गया है।
    1994 में जब ड्रिलिंग रोकी गई, तब तक छेद लगभग 40,000 फ़ीट अर्थात 7.6 मील गहरा था। इस दूरी को कुछ पहलू प्रदान करने के लिए यदि कोई व्यक्ति छिद्र में एक पत्थर गिराता है, तो उसे हवा का प्रतिरोध करते हुए नीचे तक टकराने में 50 सेकंड का समय लगेगा और इस तरह पत्थर प्रभाव में 1,090 मील प्रति घंटे की यात्रा करेगा, जो ध्वनि की गति से तेज है, इसलिए यह वास्तव में एक ध्वनि उछाल पैदा करेगा। वास्तव में, प्रभाव की ध्वनि को सतह पर वापस आने में अतिरिक्त 37 सेकंड का समय लगेगा, इसलिए जिस व्यक्ति ने पत्थर गिराया उसे 11/2 मिनट तक कुछ भी नहीं सुनाई देगा।
तो 24 साल की ड्रिलिंग के बाद, उन्होंने ड्रिलिंग क्यों बंद कर दी?
   जब यह पता चला है कि 40,000 फीट पर तापमान स्तर 356°F (180°C) तक पहुंच गया हैं। उस दबाव और तापमान पर चट्टानें इतनी नरम और लचीली हो जाती हैं कि किसी भी छिद्र की दीवारें अस्थिर हो जाती हैं और लगातार गिरती रहती हैं। यह थोड़ा बहुत किसी मोटे दलिये से भरे बर्तन में एक गड्ढा करने की कोशिश करने जैसा है। इसलिए जब तक नई ड्रिलिंग तकनीक इस समस्या का समाधान नहीं कर लेती, तब तक वर्तमान गहराई यथावत रहने की संभावना है।

Post a Comment

0 Comments