क्या होगा अगर हम चाँद पर परमाणु बम गिरा दें?
Headline News
Loading...

Ads Area

क्या होगा अगर हम चाँद पर परमाणु बम गिरा दें?

   अमेरिकी वायु सेना ने वास्तव में 1950 के दशक में चंद्रमा पर एक परमाणु उपकरण में विस्फोट करने पर विचार किया था। प्रोजेक्ट A119 के रूप में जाना जाता है, एकल विस्फोट का चंद्रमा पर बहुत कम प्रभाव होता।
   CNN के एक साक्षात्कार में, प्रोजेक्ट पर भौतिकविदों में से एक, लियोनार्ड रिफ़ेल से पूछा गया था कि यह वास्तव में यह "कुछ नुकसान" करेगा या चंद्रमा को कक्षा से बाहर धकेल देगा। उन्होंने कहा कि वास्तव में हमारे पास इतने परमाणु हथियार नहीं हैं कि हम ऐसा करने के करीब पहुंच सकें। संभवतः चंद्रमा को स्थानांतरित करने के लिए टीएनटी के 10 ट्रिलियन मेगाटन के साथ ऐसा होगा , शायद 10 अरब तन कुछ गंभीर क्षति करने के लिए चाहिए।
   70 का टेलीविज़न शो स्पेस: 1999 (Space: 1999) एक परमाणु दुर्घटना की अवधारणा के आसपास बनाया गया था जो चंद्रमा को अंतरिक्ष से ख़त्म कर रहा था। बेशक, यह सब बहुत मूर्खतापूर्ण था, और ऐसा नहीं हो सकता है।
    हम वास्तव में चंद्रमा की रेडियोधर्मिता के बारे में पर्याप्त नहीं जानते हैं। यह कॉस्मिक किरणों और सूर्य के विकिरण के संपर्क में है, और पृथ्वी की तरह इसका कोई संरक्षक नहीं है। नासा ने 2009 में लूनर टोही ऑर्बिटर भेजा Lunar Reconnaissance Orbiter और इसका एक काम चंद्रमा के विकिरण पर्यावरण की विशेषता का पता लगाना था। परमाणु हथियारों का विस्फोट करके किसी भी बड़ी डिग्री तक विकिरण के स्तर को बढ़ाने की संभावना नहीं होगी।

Post a Comment

0 Comments