गंदी गलियों से मिलेगी राहत, 25 करोड़ की लागत से होगी सफाई
Headline News
Loading...

Ads Area

गंदी गलियों से मिलेगी राहत, 25 करोड़ की लागत से होगी सफाई

 जयपुर/राजस्थान।। जयपुर हेरिटेज में अब गंदी गलियों से निज़ाद दिलाने के लिए सरकार ने 25 करोड़ की लागत सफाई करवाने के लिए शिलान्यास गया है। 
 जयपुर गुलाबी नगरी जयपुर के परकोटे में रहने वाले निवासियों, व्यापारियों व जयपुर धूमने आने वाले पर्यटकों को अब परकोटे में रहने व धूमने के दौरान गन्दी गलियों की बदबू व मच्छरों और मौसमी बिमारियों से आने वाले 2 माह में निजात मिलेगी। वैसे यह बात भविष्य में सामने आएगी की 25 करोड़ की लागत से गन्दी गलियों की सफाई होती है या 25 करोड़ खुद ही साफ हो जाते है। 
Jaipur Haritage
  हैरिटेज महापौर श्रीमती मुनैश गुर्जर एवं किशनपोल विधायक श्री अमीन कागजी ने बृहस्पतिवार को वार्ड 65 में रामगंज बाजार में बड़ी मस्जिद रहमानिया के सामने हैरिटेज निगम की ओर से आयोजित समारोह में परकोटे के तीन जोन की लगभग 5000 गन्दी गलियों की सफाई एवं मरम्मत कार्य की औपचारिक रूप से शुरूआत की।
  सैंकड़ों की तादाद में समारोह में मौजूद गुलाबी नगर वासियों को संबोधित करते हुए हैरिटेज महापौर श्रीमती मुनैश गुर्जर ने कहा परकोटे की गन्दी गलियॉं पिछले कई सालों से जर्जर अवस्था में थी व इनकी सफाई के लिये गत 15 वर्षों में कोई प्रयास न होने से परकोटे वासियों व शहर में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को मल-मूत्र युक्त कचरे व गन्दगी की वजह से अटी पड़ी गन्दी गलियों की बदबू व मच्छरों से बहुत परेशानी होती थी। निगम की तरफ से सफाई करवाई जाती थी लेकिन मरम्मत न होने की वजह से सफाई कार्य में बहुत दिक्कत आती थी।
Jaipur Haritage Clean
  मुनेश गुर्जर ने कहा कि किशनपोल विधायक अमीन कागजी ने पिछले बजट सत्र में प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को परकोटे वासियों की उक्त परेशानी से अवगत करवाया व श्री गहलोत ने बजट में गन्दी गलियों की सफाई व मरम्मत कार्य हेतु 25 करोड़ की राशि मंजूर प्रदान करने की धोषणा की।
  किशनपोल विधायक अमीन कागजी ने कहा कि पिछले 15 साल से परकोटे में न सीवरेज, न अस्पताल व न शिक्षा की बढ़िया व्यवस्था थी। 2009 के बाद परकोटे की गन्दी गलियों की सफाई व मरम्मत की सुध किसी ने नहीं ली व मच्छरों, गन्दगी का बेपनाह आलम था व बदबू व बदबूदार हवा की वजह से शहरवासियों को अस्थमा, टीबी सहित अनेक बिमारियां परेशान कर रही थी। लेकिन पिछले बजट सत्र के दौरान उन्होेंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को उन्होंने परकोटे वासियों की परेशानी से अवगत करवाया तो उन्होंने अपने बजट में गन्दी गलियों की सफाई व मरम्मत हेतु 25 करोड़ की राशि आंवटित की। उन्होंने कहा कि सदन में परकोटे के पार्षदों की आवाज पर अमल हुआ व आज यह पुनित कार्य शहर में शुरू हो रहा है व अब इन लगभग 5 हजार गन्दी गलियों की सफाई व मरम्मत से शहरवासी सूकून का जीवन जी सकेगें व पर्यटक भी अच्छा महसूस करेगें।
Jaipur Haritage Clean Project by 25 caror
  उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी विधायक निधि से रामगंज जच्चा खाना में 50 लाख रूपये स्वीकृत किये व पहले इसमें 3 डॉक्टर थे व अब 14 डॉक्टर व 25 नर्सिगंकर्मियों का स्टॉफ तैनात है व प्रतिदिन 750 लोग चिकित्सा का लाभ ले रहे हैं।
  कागजी ने कहा कि उनकी विधायक निधि से मोती कटला में मौजूद डिस्पेसंरी को 2 करोड 91 लाख रूपये़ की लागत से तैयार करवाने के टेैण्डर जनवरी माह में खुल जायेगें। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 13 करोड़ की लागत से दरबार स्कूल की नयी बिल्डिगं बनवा दी है व 10 करोड़ की लागत से किशनपोल कन्या महाविधालय का शिलान्यास शीध्र करवाया जायेगा।
Jaipur Haritage Clean Project
  इस अवसर पर पार्षद शोयब मुबारक, आयशा सिद्धिकी, अरविंद मैठी, अब्दूल रउफ, नसरीम बानो, मो. अयूब, रोहित चावरिया, फरीद कुरेशी, मो. फारूख व गजन अली सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
  इस अवसर पर पूर्व पार्षद मुकरम अली ने हिंदू-मुस्लिम भाईचारे को बढ़ावा देने की भावना से ओत प्रोत शैर सुनाए। समारोह में कोटा से आए एक व्यक्ति ने महापौर श्रीमति गुर्जर को चुंदड़ी औढ़ाकर स्वागत किया।

Post a Comment

0 Comments