परिवार ने शादी का दबाव बनाया तो युवती ने श्रीकृष्ण से ही रचा ली शादी
Headline News
Loading...

Ads Area

परिवार ने शादी का दबाव बनाया तो युवती ने श्रीकृष्ण से ही रचा ली शादी

  परिवार की मौजूदगी में लिए सात फेरे
  औरैया/उत्तर प्रदेश।। उत्तर प्रदेश के औरैया जिले के कस्बा बिधूना में कृष्ण भक्ति में लीन एक युवती ने भगवान श्रीकृष्ण को अपना आराध्य मानते हुए उनके साथ सात फेरे हुए विवाह कर लिया। वही इस विवाह में परिजनों व रश्तिेदारों की सहमति और मौजूदगी भी रही। 
  युवती के अनुसार उसका भगवान श्रीकृष्ण से बचपन से लगाव था। युवती का कहना है कि उसे काफी दिनों से श्रीकृष्ण सपने में आ रहे थे ओर दो बार सपने में भगवान ने उसके गले में वरमाला भी डाली है। वही युवती ने कहा कि चारों ओर से उसके उपर शादी का दवाब बन रहा था तो उसने किसी युवक के बजाय भगवान से ही शादी कर ली।
   दरअसल कस्बा बिधूना के भरथना रोड निवासी पूर्व प्रधानाचार्य व कवि रणजीत सिंह सोलंकी की मझली बेटी रक्षा ने शनिवार को हिंदू रीति रिवाज के साथ घर में परिवार के सदस्यों व रिश्तेदारों की मौजूदगी में भगवान श्रीकृष्ण को अपना आराध्य मानते हुए उनकी मूर्ति के साथ सात फेरे लिये। पंडित रूदेश शुक्ला ने विवाह की सभी रस्में अदा कराईं। 
  समाजशास्त्र से एमए रक्षा ने कहा कि वह बचपन से भगवान कृष्ण को अपना आराध्य मानती थी और उनमें लीन रहते हुए घंटों उनकी पूजा करती थी। घर पर जब परिवार का उन पर शादी करने का दवाब बना तो उन्होंने भगवान कृष्ण से शादी करने का निर्णय लिया। इससे सभी सदस्यों को अवगत करा दिया। इसके बाद परिवार की सहमित से उन्होंने भगवान के साथ सात फेरे लेकर शादी कर ली है। 
अब मैं कान्हा की और कान्हा मेरे हो गए हैं
  रक्षा की शादी भगवान कृष्ण के साथ हिन्दू रीति रिवाज के साथ पूरे विधि विधान के साथ पंडित की मौजूदगी में हुई है। इस दौरान जहां हिंदू विवाह के तहत सभी रस्में अदा की गईं, वहीं विवाह के दौरान मौजूद रहे लोगों को भोजन आदि का भी प्रबंध किया गया था। इससे पूर्व युवती ने परिवार के सभी सदस्यों को भगवान से शादी के लिए मना लिया था और विवाह के लिए 11 मार्च की तिथि निश्चित की गई थी।

Post a Comment

0 Comments