सुधाकर पीयूष स्मृति में दिया जाएगा पत्रकार सम्मान पुरस्कार
Headline News
Loading...

Ads Area

सुधाकर पीयूष स्मृति में दिया जाएगा पत्रकार सम्मान पुरस्कार

  उदयपुर/राजस्थान।। जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (जार) के वरिष्ठ सदस्य सुधाकर पीयूष की स्मृति में उनके परिवार ने पत्रकार पुरस्कार प्रदान किए जाने का निर्णय किया है। यह निर्णय सुधाकर पीयूष के जन्मदिवस पर एक मार्च को किया गया।
  जार उदयपुर जिलाध्यक्ष राकेश शर्मा राजदीप ने बताया कि सुधाकर पीयूष के परिवार ने जार उदयपुर के वरिष्ठ साथियों से उनकी स्मृति में प्रतिवर्ष पत्रकार पुरस्कार दिए जाने की इच्छा जाहिर की। वृहद चर्चा के बाद तीन पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय किया गया है। इनमें एक सुधाकर पीयूष लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड होगा जो पत्रकारिता के क्षेत्र में कला, साहित्य, संस्कृति, लोक परम्परा, हुनर के क्षेत्र को समर्पित लेखनी को प्रदान किया जाएगा।
  सुधाकर पीयूष की पत्नी श्रीमती रेखा सुधाकर पीयूष ने बताया कि इस पुरस्कार के पीछे सुधाकर पीयूष के उस अभियान को आगे बढ़ाना है जिसके लिए वे जीवन भर सक्रिय रहे। वे कला-साहित्य-संस्कृति की प्रतिभाओं को हर समय कला के प्रति निष्ठा रखने और निरंतरता बनाए रखने के लिए प्रेरित करते रहते थे। खासतौर से नवोदित प्रतिभाओं की वे सदैव हौसलाअफजाई करते थे।
  जिलाध्यक्ष राकेश शर्मा राजदीप ने बताया कि इन पुरस्कारों का उद्देश्य पत्रकारिता के क्षेत्र की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करना है। अन्य दो पुरस्कार ग्रामीण पत्रकारिता से होंगे जिनमें एक बेहतरीन रिपोर्टिंग व दूसरा फोटो जर्नलिज्म पर दिया जाएगा। इन पुरस्कारों में ग्रामीण विकास, सामाजिक सरोकार, जनसमस्याओं के समाधान, खोजपरक समाचार आदि कोई भी विषय हो सकते हैं। फोटो जर्नलिज्म में भी दुष्कर परिस्थितियों में कवरेज सहित विभिन्न विषय शामिल रहेंगे। प्रतिभाओं के चयन के लिए शीघ्र ही वरिष्ठ पत्रकारों सहित प्रबुद्धजनों की कमेटी का गठन किया जाएगा।


(राकेश शर्मा राजदीप)

Post a Comment

0 Comments