यह जादूगर देश-विदेश में शो कर के 1 करोड़ 70 लाख रुपए कर चुके है दान
Headline News
Loading...

Ads Area

यह जादूगर देश-विदेश में शो कर के 1 करोड़ 70 लाख रुपए कर चुके है दान

    कुरुक्षेत्र।। विश्व प्रसिद्घ जादूगर शंकर सम्राट अब तक देश-विदेश में 28 हजार शो करके लोगों को अपने मोहपाश में बांध चुके है। इनमें से 23 हजार शो चेरिटी के लिए किए गए है और इस चेरिटी से 1 करोड़ 70 लाख रुपए की राशि सरकार को लोगों की मदद के लिए दान स्वरुप भी मुहैया करवाई है। इस चेरिटी के लिए ही वर्ष 2016 में जादूगर शंकर सम्राट का गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में नाम दर्ज किया गया है। इतना ही नहीं अंन्तर्राष्टीय गीता महोत्सव पर इन्होने मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर में रोजाना दोपहर 1 बजे और सायं 4 बजे तक चेरिटी शो भी किया है।
     जादूगर शंकर सम्राट शनिवार को केडीबी मीडिया सेंटर में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 12 साल की उम्र से गुरु देव कुमार से शिक्षा-दीक्षा लेने के बाद जादू के शो करने शुरु किए थे। इस दुनिया में 64 कलाओं में 1 कला जादू की भी है। इस कला के माध्यम से लोगों का मनोरंजन करने के साथ-साथ अब तक लाखों लोगों के अंधविश्वास को भी दूर करने का काम किया है। यह जादू की कला साधना और विज्ञान है। इस साधना के जरिए लोगों को सम्मोहित करके जादू की कला से मनोरंजन किया जाता है। इस देश में 130 करोड़ की आबादी में 130 जादूगर भी नहीं बचे है। इस कला को बचाने के लिए सरकार के समक्ष प्रस्ताव भी रखा है कि किसी भी प्रदेश में अगर 5 एकड़ जमीन उपलब्ध करवा दी जाए तो एक साल का डिप्लोमा शुरु करके जादू की कला को सरंक्षित करने के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी मुहैया करवाए जा सकते है। हालांकि दिल्ली में एक निजी संस्थान द्वारा जादू के पाठयक्रम को शुरु किया गया है।
     उन्होंने कहा कि तंत्र-मंत्र-यंत्र से इस कला को लोगों की भलाई और मनोरंजन के लिए प्रयोग किया जा रहा है, लेकिन किसी भी व्यक्ति को इस कला का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। इस महोत्सव में वर्ष 2017 में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से जादू का शो करने का अवसर मिला था, अब फिर सरकार और केडीबी के प्रयासों से 1 दिसम्बर से जादू का शो मल्टी आर्ट में किया जाएगा। इस शो में महाभारत पर आधारित थीम, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं, पर्यावरण, जल सरंक्षण, नशा मुक्ति, पोलिथीन फ्री देश जैसे मुद्दों को भी शामिल किया जाएगा। पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए शंकर सम्राट ने कहा कि सिंगापुर, इंग्लैंड, यूके सहित अन्य देशों में भी अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके है, लेकिन जादू भारत की कला है और इस भूमि से ही पूरे विश्व में जादू की कला फैली है।
    केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि केडीबी द्वारा जादूगर शंकर सम्राट को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है। इस महान जादूगर ने अपने 28 हजार शो में से 23 हजार शो चेरिटी के लिए किए है। जिसके कारण उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में दर्ज किया गया है। इस मौके पर संयुक्त निदेशक एवं केडीबी सीईओ गगनदीप सिंह, केडीबी सदस्य रविन्द्र सांगवान, सौरव चौधरी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments