एक साधारण कपूर के इतने फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान
Headline News
Loading...

Ads Area

एक साधारण कपूर के इतने फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

    हिंदु धर्म में पूजन या आरती में कर्पूर का प्रयोग किया जाता है। इसे जलाने से वातावरण में सकारात्मक उर्जा आती है और सुगंध तो फैलती ही है मन को भी शांति मिलती है। कर्पूर के औषधि के रूप में भी कई फायदे हैं और जीवन की समस्याओं के उपाय के लिए कर्पूर का प्रयोग बेहद प्रभावकारी होता है। कपूर सफेद कलर का होता है और शुक्रवार को सफेद वस्तु का प्रयोग शुक्र की शांति के साथ ही समृद्धि और प्रगति की प्राप्ति होती है। आज के दिन करें विभिन्न उपाय और पायें सकारात्मक उर्जा – 
सकारात्मक ऊर्जा और शां‍ति के लिए – घर में यदि सकारात्मक उर्जा और शांति प्राप्त करना है तो प्रतिदिन सुबह और शाम कर्पूर को घी में भिगोकर जलाएं और संपूर्ण घर में उसकी खुशबू फैलाएं। ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाएगी। दुरूस्वप्न नहीं आएंगे और घर में अमन शांति बनी रहेगी। इसकी सुगंध से जीवाणु, विषाणु आदि बीमारी फैलाने वाले जीव नष्ट हो जाते हैं जिससे वातावरण शुद्ध हो जाता है तथा बीमारी होने का भय भी नहीं रहता। 
धन प्राप्ति का उपाय – गुलाब के फूल में कर्पूर का टुकड़ा रखें। शाम के समय फूल में एक कर्पूर जला दें और फूल को देवी दुर्गा को चढ़ा दें। इससे आपको धन मिल सकता है। यह कार्य आप किसी भी मास के प्रथम शुक्लपक्ष के शुक्रवार से शुरू करके कम से कम 43 दिन तक करेंगे तो लाभ मिलेगा। 
वास्तु दोष मिटाने के लिए – यदि घर के किसी स्थान पर वास्तु दोष निर्मित हो रहा है तो वहां एक कर्पूर की 2 टिकियां रख दें। जब वह टिकियां गलकर समाप्त हो जाए तब दूसरी दो टिकिया रख दें। इस तरह बदलते रहेंगे तो वास्तुदोष निर्मित नहीं होगा। 
भाग्य वृद्धि के लिए – पानी में कर्पूर के तेल की कुछ बूंदों को डालकर नहाएं। यह आपको तरोताजा तो रखेगा ही आपके भाग्य को भी चमकाएगा। यदि इस में कुछ बूंदें चमेली के तेल की भी डाल लेंगे तो इससे राहु, केतु और शनि का दोष नहीं रहेगा, लेकिन ऐसे सिर्फ शनिवार को ही करें। 
दाम्पत्य जीवन में तनाव को दूर करने हेतु – कमरे में शाम को कर्पूर की 2 टिकियां जला दें। इससे मन शांत होगा और तनाव दूर होगा। यदि ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो प्रतिदिन शयनकक्ष में कर्पूर जलाएं और कर्पूर की 2 टिकिया शयनकक्ष के किसी कोने में रख दें। जब वह टिकिया गलकर समाप्त हो जाए तो दूसरी रख दें। 
धनवान बनने के लिए – रात्रि काल के समय रसोई समेटने के बाद चांदी की कटोरी में लौंग तथा कर्पूर जला दिया करें। यह कार्य नित्य प्रतिदिन करेंगे तो धन-धान्य कमी नहीं होगी। 
विवाह हेतु – विवाह में आ रही बाधा को दूर करना चाहते हैं तो यह उपाय बहुत ही कारगर है। 36 लौंग और 6 कर्पूर के टुकड़े लें, इसमें हल्दी और चावल मिलाकर इससे मां दुर्गा को आहुति दें।

Post a Comment

0 Comments