होटल में हिडन केमेरा है या नहीं कैसे जानें?

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

होटल में हिडन केमेरा है या नहीं कैसे जानें?

    ट्रायल रूम, होटल रूम और बाथरूम में हिडन कैमरा होने की खबर कई बार सुर्खियां बनती हैं। हिडन कैमरा आपके रूम में है या नहीं ऐसे लगाएं पता...
1 जब फ़ोन ना लगे तो
   ट्रायल रूम या बाथरूम में जब फोन न लगे तो समझिये कि वहां हिडन कैमरा है। कई बार आपके मोबाइल का नेटवर्क गायब हो जाता है ऐसी जगह पर।
2 लाइट को पहचानें
   रूम में जब भी जाएं एक बार सही लाइटे बंद करके पूरे रूम को चेक करें। अगर कहीं कोई ग्रीन या रेड लाइट जलती हुई मिले तो तुरंत सतर्क हो जाएं।
3 मिरर के पीछे छिपे है कैमरा तो ऐसे पहचानें
   मिरर में हिडन कैमरा लगा है कि नहीं चेक करने के लिए मिरर पर एक उंगली रखें अगर शीशे पर रखी गई उंगली और जो उंगली शीशे में दिख रही उसके बीच गैप रहता है तो मतलब ये मिरर ऑरिजनल है।
   लेकिन अगर वहीँ शीशे पर रखी गई उंगली के बीच में कोई गैप नहीं रहता है और वे आपस में जुड़ी रहती हैं तो इसका मतलब शीशे के पीछे सब कुछ दिख रहा है। हो सकता है वहां पर कैमरा लगा हो और आपकी हर गतिविधियां रिकॉर्ड हो रही हों।
4 हुक या हैंडल पर दे ध्यान
   ट्रायल रूम में घुसकर हुक या हैंडल पर जरुर ध्यान दें। अक्सर हमारा ध्यान यहाँ नहीं जाता।
5 बाजार में मिलते हैं हिडेन कैमरा डिटेक्टर
   अगर आप कहीं जा रहे हैं और आपको उस जगह पर हिडन कैमरा होने का शक है तो अपने पास हिडेन कैमरा डिटेक्टर रख लें। ये बाजार में उपलब्ध है।
6 ध्यान से सुनें आवाज
    जिस रूम में आप हैं अगर वहां कोई आवाज आ रही है तो उसे ध्यान स सुनें। कुछ कैमरे एक्टिव होने पर अपने आप ऑन हो जाते हैं। आवाज सुनकर उन्हें पकड़ सकते हैं।

Ad Code