अफ़जल खान अपनी 63 बेगमों की हत्या कर शिवाजी से युद्ध करने क्यों गया था?

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

अफ़जल खान अपनी 63 बेगमों की हत्या कर शिवाजी से युद्ध करने क्यों गया था?

 मुग़ल काल में मुगलों के अत्याचार हिन्दुओं पर ही नहीं अपितु मुस्लिम महिलाओं पर भी बहुत अधिक थे। मुग़ल काल में महिलाओं की दयनीय स्थिति का पता इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक मुग़ल बादशाह को युद्ध में अपनी हार की आशंका के चलते उसे अपनी बेगमों पर जरा भी भरोसा नहीं था, इसी वजह से उस आतंकी ने अपनी 63 के करीब बेगमों की हत्या कर दी थी। इससे हम ये जान और समझ सकते हैं कि उस दौर में महिलाओं की समाज में क्या जगह थी और उनकी दशा कैसी थी? अफ़जल खान जिसकी अपनी 63 बेगम थी वह उनको मौत के घाट उतार कर शिवाजी महाराज से युद्ध करने गया था? 
Afzal Khan kill his 64 wifes
  जब अफजल खां शिवाजी महाराज पर हमले की तैयारी कर रहा था तो उसे अपने भविष्य को लेकर एक भविष्यवाणी हुई कि वो हार जायेगा लेकिन उसकी सेना बहुत बडी थी और वो खुद काफी ताकतवर था फिर भी उसके मन में डर था क्योंकि उसने शिवाजी महाराज की बहादुरी के बारे में सुन रखा था। 
Afzal Khan kill his 64 wifes
 वो इतना अस्थिर था कि उसने अपनी 63 पत्नियों को महलों से खींच कर निकाला और एक तालाब में डुबा कर सबको मार डाला ताकि उसके मरने के बाद वो किसी से अन्य पुरुष से संबंध न बना सकें। आपको बता दे कि इस घटना की सत्यता को प्रमाणित करती बीजापुर में आज भी उन सब बेगमों की कब्र देखी जा सकती हैं। ये लगभग 63 की तादात में कब्र हैं।  बता दे कि इस विषय पर "जादुनाथ सरकार" ने अपनी किताब "shivaji and his times" में लिखा भी है, जिसे आप उनकी किताब से पढ़ भी सकते है।

Ad Code