आदिवासी बेटी की कला की पीएम मोदी ने की प्रशंसा
Headline News
Loading...

Ads Area

आदिवासी बेटी की कला की पीएम मोदी ने की प्रशंसा

आलीराजपुर जिले की है पिथोरा कलाकार साक्षी
आदि महोत्सव लोक कला प्रदर्शनी में शामिल हुईं पिथोरा कलाकार साक्षी 
प्रधानमंत्री को पहनाई आदिवासी संस्कृति से जुड़ी जैकेट
 आलीराजपुर/मध्य प्रदेश।। राजस्थान की सीमा से सटे मध्यप्रदेश के आलीराजपुर जिले की आदिवासी बेटी की कला की दिल्ली में पीएम मोदी ने प्रशंसा की है। जिले के छोटे से कस्बे जोबट में एक सामान्य परिवार में जन्मी आदिवासी बेटी साक्षी भयड़‍िया ने अपनी कला से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा पाई है। साक्षी दिल्ली में आदि महोत्सव लोक कला प्रदर्शनी में शामिल हुईं और यहां आदिवासियों की परंपरागत पिथोरा कला का प्रदर्शन किया। पीएम मोदी उनके स्टाल पर रुके और इस कला के बारे में जाना। साक्षी ने पीएम को आदिवासी संस्कृति से जुड़ी एक जैकेट और अपने हाथों से बनी पिथोरा पेंटिंग भी भेंट की।
  बतादे कि साक्षी के पिता लक्ष्मण यहां मोटर बाइंडिंग का काम करते हैं। उन्होंने साक्षी को पढ़ाई के लिए इंदौर भेजा था। यहां इस होनहार बेटी ने फाइन आर्ट में एमए की पढ़ाई पूरी की। साक्षी बताती हैं कि पढ़ाई पूरी करने के बाद आदिवासी संस्कृति के संरक्षण को लेकर काम प्रारंभ किया। इसके बाद आदिवासी पिथोरा पेंटिंग के कई गुर सीखे।
  इस दौरान हमेशा आदिवासी वेशभूषा में ही रहना पसंद किया। दिल्ली में लगी प्रदर्शनी के लिए भोपाल से सूचना आई थी। इसके बाद उत्साहित होकर तैयारी की और यहां हिस्सा लिया। कभी सोचा भी नहीं था कि इस दौरान पीएम मोदी से मुलाकात का मौका मिलेगा। पीएम ने सामने रहकर पिथोरा पेंटिंग भी बनवाई।
  बतादें कि जनजाति संस्कृति से जुड़ी वस्तुओं की प्रदर्शनी और उनकी बिक्री के लिए दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में आदि महोत्सव लोक कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था।
मुख्यमंत्री शिवराज ने भी की थी प्रशंसा
  साक्षी ने पढ़ाई के बाद आदिवासी लोक संस्कृति से जुड़ी वस्तुओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इंदौर में साक्षी ट्राइबल आर्ट गैलरी शुरू की है। जहां पर उनके साथ उनकी टीम इस क्षेत्र में काम कर रही है। हाल ही में उन्होंने प्रवासी भारतीय और जी-20 सम्मेलन में भी हिस्सा लिया था और अपनी कला का प्रदर्शन किया था। गत 13 फरवरी को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने भी साक्षी से चर्चा कर उनकी प्रशंसा की थी।

Post a Comment

0 Comments