क्या मार्च के बाद नहीं चलेंगे पुराने 100, 10 और 5 रुपए के नोट…?
Headline News
Loading...

Ads Area

क्या मार्च के बाद नहीं चलेंगे पुराने 100, 10 और 5 रुपए के नोट…?

  रिजर्व बैंक की ओर से दी गई जानकारी: इनकी जगह नए नोट चलन में आ चुके हैं
    नई दिल्ली।। जिस तरह से पहले 500 और 1000 रुपए के नोट सरकार द्वारा बंद कर 2 हज़ार के नए नोट का चलन किया गया था ठीक उसी प्रकार 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोटों के चलन को लेकर आरबीआई की तरफ से एक अहम जानकारी दी गई है। भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक मार्च -अप्रैल के बाद से ये सभी पुराने नोट चलन से बाहर हो जाएंगे। यह जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश की ओर से दी गई है। आरबीआई ने जानकारी दी है कि वह इन पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर काम कर रही है।
    भारतीय रिजर्व बैंक के असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश के मुताबिक 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने करेंसी नोट अंततः चलन से बाहर हो जाएंगे, क्योंकि आरबीआई की मार्च-अप्रैल तक इन्हे वापस लेने की योजना है। दरअसल 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट के बदले नए नोट पहले से ही सर्कुलेशन में आ चुके हैं।
नए जारी सभी नोट चलन में बने रहेंगे. . .
    रिजर्व बैंक की ओर से 100 रुपए का नया नोट साल 2019 में जारी किया गया था, नोटबंदी में जिस तरह 500 और 1,000 के नोट बंद करने पर अफरातफरी मच गई थी इसलिए अब आरबीआई अचानक से कोई भी पुराना नोट बंद नहीं करना चाहती इसलिए पहले बाजार में उस मूल्य का नया नोट सर्कुलेशन में लाया जाता है इसके चलन में पूरी तरह आने के बाद ही पुराने नोट को चलन से बाहर किया जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक के असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने इस बात की जानकारी डिस्ट्रिक्ट लीड बैंक की ओर से आयोजित जिला स्तरीय सुरक्षा समिति (DLSC) और जिला स्तरीय मुद्रा प्रबंधन समिति (DLMC) की बैठक में दी।
दस रुपए के सिक्कों के बारे में अफवाह से बचें
    दस रुपए के सिक्कों को लेकर बाजार में कई तरह की अफवाह फैलाई जाती है कि यह मान्य नहीं है, ऐसे सिक्के जिन पर रुपी का चिन्ह मार्क नहीं है कई ट्रेडर्स या छोटे दुकानदार उसे लेने से मना कर देते हैं। इस पर आरबीआई का कहना है कि यह बैंक के लिए समस्या का विषय है इसलिए बैंक समय समय पर इस तरह की अफवाहों से बचने का सलाह जारी करता है। रिजर्व बैंक ने साल 2019 में जब 100 रुपए के नोट जारी किए तो तभी साफ कर दिया था कि “पहले जारी किए गए सभी 100 रुपए के नोट भी कानूनी निविदा के रूप में जारी रहेंगे” इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद 2,000 रुपए के अलावा 200 रुपये के नोट जारी किए थे।

Post a Comment

0 Comments