चलती गाड़ियों का पीछे क्यों भागते है कुत्ते

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

चलती गाड़ियों का पीछे क्यों भागते है कुत्ते

वजह जानकर हैरत में पड़ जायेंगे आप
    वैसे तो कुत्ता एक वफादार जानवर है, जिसे शहरो एवं गाँवो में लोग अपनी सुरक्षा की दृष्टि से पालते है लेकिन कई बार कुत्ते मौसम में परिवर्तन के साथ बेहद ही आक्रामक भी हो जाते है। आपने अक्सर देखा होगा कि जब आप किसी वाहन पर जाते है, जैसे कि कार, स्कूटर या बाइक पर जाते है, तो गली मोहल्लो के कुत्ते वाहन का पीछे करना शुरू कर देते है और भौंकने लगते है। हालांकि इसके पीछे की असली वजह क्या है, इस बारे में काफी कम लोग ही जानते होंगे। 
आखिर क्यों चलती गाड़ियों का पीछा करते है कुत्ते :
   इस बारे में कुछ लोगों का मानना है कि जब कुत्ते को कार के टायर पर अलग किस्म की महक आती है, तब वे चलती गाड़ियों पर भौंकना शुरू कर देते है। अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो कुत्ते अपने इलाके की गाड़ियों की पहचान करने के लिए उनके टायर पर टॉयलेट कर देते है। ऐसे में जब किसी दूसरे इलाके की गाडी गली से गुजरती है, तब वे उस पर भौंकना या उसके पीछे भागना शुरू कर देते है।
वजह जान कर रह जायेंगे हैरान :
    अगर इस बात को हम मानवीय तरीके से समझाएं तो मान लीजिये कि आपका घर बी इलाके में है और इस इलाके का एक कुत्ता आपकी गाडी के टायर पर बार बार टॉयलेट करके निशान से बना देता है। फिर इसके बाद जब आप ऑफिस जाते है, जिसकी लोकेशन ए इलाके में है, तो ऐसे में आपके ऑफिस के इलाके की तरफ के कुत्ते आपकी गाडी पर भौंकना शुरू कर देते है और गाडी के पीछे भागने लगते है। वो ऐसा इसलिए करते है कि क्यूकि उन्हें लगता है कि किसी दूसरे इलाके की गाडी हमारे इलाके में आ रही है और यही वजह है कि कुत्ते चलती गाड़ियों का पीछे करते है और उन पर लगातार भौंकते रहते है।
अपने इलाके की गाड़ियों की ऐसे पहचान करते है कुत्ते :
      अब जाहिर सी बात है कि हर गली के कुत्ते अपने इलाके में रहने वाले लोगों की पहचान करना बखूबी जानते है, तो ऐसे में वे केवल इंसानी लोगों की ही नहीं बल्कि चीजों की भी पहचान करने लगते है। हालांकि इसकी एक वजह ये भी है कि कुत्ते तेजी से जा रही चीजों की तरफ जल्दी आकर्षित होते है, जैसे कि अगर हम किसी चीज को उनकी तरफ फेंके तो वे जल्दी से उस चीज को पकड़ लेते है। यहाँ तक कि कई बार तो कार में बैठे लोग भी कुत्तों का पीछा करने की वजह से अपनी कार की रफ़्तार तेज कर लेते है और उनसे बचने की कोशिश करते है। बहरहाल हमें उम्मीद है कि आपको ये जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

Ad Code