योग के द्वारा व्यक्ति शारीरिक, मानसिक एवं आत्मिक उत्थान को प्राप्त कर सकता है - आशुतोष महाराज

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

योग के द्वारा व्यक्ति शारीरिक, मानसिक एवं आत्मिक उत्थान को प्राप्त कर सकता है - आशुतोष महाराज

Yoga day in dungarpur
    डूंगरपुर/राजस्थान।। दिव्य ज्योति जागृति संस्थान शाखा डूंगरपुर के द्वारा युवा परिवार सेवा समिति की ओर से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रतापनगर स्थित माधव उद्यान में रोग से योग तक नामक एक विशेष योग शिविर का आयोजन किया गया। 
    कार्यक्रम का आरंभ निखिल एवं पवन ने मंच संचालन से किया तत्पश्चात दिनेश खत्री ने उपस्थित युवाओं एवं क्षेत्र निवासियों को नियमित योग से होने वाले लाभ के बारे में बताया तथा अनेक योगासनों का अभ्यास कराया जिसमें सूर्य नमस्कार, वृक्षासन, ताड़ासन, वक्रासन, नौकासन, पश्चिमोत्तानासन आदि कराए हार्दिक एवं सुनील ने सभी आसनों को करके दिखाएं इस योग शिविर में लाफिंग थेरेपी एवं प्राणायाम भी कराया गया। 
Yoga day in dungarpur
योग के द्वारा व्यक्ति शारीरिक, मानसिक एवं आत्मिक उत्थान को प्राप्त कर सकता है
     
    आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी चिन्मया भारती जी ने योग को परिभाषित करते हुए कहा कि योग संस्कृत की यूज़ धातु से बना है जिसका अर्थ है जुड़ना योग एक ऐसा साधन है जिसके द्वारा व्यक्ति सुबल शरीर स्वस्थ मन एवं आध्यात्मिक उन्नति को प्राप्त कर सकता है। कुल मिलाकर योग के द्वारा व्यक्ति शारीरिक मानसिक एवं आत्मिक उत्थान को प्राप्त कर सकता है। 
   योग मन को मस्तिष्क को शांत रखता है तथा तनाव को कम करने में सहायक सिद्ध होता है बीमारियों से बचाव करता है ऊर्जावान बनाता है तथा शरीर को लचीला बनाता है। मांस पेशियों को शक्ति प्रदान कर एकाग्रता को बढ़ाने में सहायक होता है, किंतु एक दिन के योग से ऐसा संभव नहीं है इसलिए योग का नियमित अभ्यास करना आवश्यक है इसके साथ ही साध्वी जी ने संतुलित आहार एवं अच्छी दिनचर्या के विषय में भी विचार दिए।

Ad Code