नसीरुद्दीन शाह आखिर किसके वंशज हैं, क्यों उन्हें मोदी सरकार खटकती है?

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

नसीरुद्दीन शाह आखिर किसके वंशज हैं, क्यों उन्हें मोदी सरकार खटकती है?

Nasruddin Shah ancestors
  बीजेपी और नरेंद्र मोदी सरकार की अक्सर बुराई करने वाले नसरुद्दीन शाह आखिर कौन है? यह कई लोगो के मन में बेबस प्रश्न कई बार आता है, तो आज हम उन्ही पहलुओं को खुलकर आप के सामने रखेंगे की आखिर क्यों नसरुद्दीन शाह अक्सर मिडिया में आकर मोदी सरकार को घेरने की कोशिश करते रहते है। आपको बता दे की झांसी रानी का दुश्मन: बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह का परिवार मूल रूप से अफगानिस्तान के काबुल का रहने वाला है।  
   "जन फिशन खान" नसीरुद्दीन शाह के परदादा का परदादा था। वह एक भाड़े का सैनिक था जिसने लगभग 5000 सैनिकों की कमान संभाली थी। वह और उसकी सेना क्रूरता के लिए विख्यात थी ("जन फ़िशन" का शाब्दिक अर्थ है 'जीवन बिखरने वाला')।
Nasruddin Shah
   अंग्रेज़ों ने उसे इन सैन्य सेवाओं के लिए अपने पेरोल पर भर्ती किया। फरवरी 1857 में, अंग्रेजों के खिलाफ "आजादी का पहला युद्ध" शुरू होने से 3 महीने पहले, जन फिशन खान ने मुखबिरी कर अंग्रेजों को जानकारी दे दी कि उसे विद्रोह की अफवाह मिली। वह यह सुनिश्चित करना चाहता था कि अंग्रेज किसी भी विद्रोह को रोकने के लिए तैयार रहें।
Nasruddin Shah Super Grand Father
   जब 1857–58 में "स्वतंत्रता का पहला युद्ध" शुरू हुआ, तो उसने झांसी की रानी लक्ष्मी बाई और उनकी सेना के खिलाफ ब्रिटिश सेना के साथ लड़ाई लड़ी। उसने अपनी क्रूरता का परचम लहराया और रानी लक्ष्मीबाई की सेना को मरते दम तक प्रताड़ित किया। आत्मसमर्पण करने वाले सिपाहियों का सिर काट दिया गया।
Who is Nasruddin Shah
  उसकी सेवाओं के लिए, ब्रिटिश सरकार ने उसे भारत में 10,000 एकड़ भूमि (उत्तर प्रदेश के सरधना में) और 1,000 रुपये की पेंशन दी। उसे सरधना के नवाब की उपाधि से भी सम्मानित किया गया। कहा भी गया है "यथा पूर्वजः तथा प्रपुत्रः।"
Nasruddin Shah
  (नोट - यह चित्र सरफरोश फ़िल्म का दृश्य है, जिसमें नसीरुद्दीन शाह ने गुलफ़ाम हस्सन का किरदार निभाया है, इसका उत्तर से कोई लेना देना नहीं है। वैसे इस फ़िल्म में काफी बढ़िया रोल किया है इन्होंने।)

Ad Code